-->

Tahsil किसे कहते है || तहसील तालुका मंडल का मतलब क्या होता है?

भारतीय प्रशस्तिक व्यवस्था में, तहसील, तालुका और मंडल जैसे शब्दों का व्यपक रूप से उपयोग किया जाता है जो स्थानिय स्टार पर विभिन्न प्रशासकीय युगों को दर्शन के लिए सामान्य रूप से प्रयुक्त होते हैं। ये शब्द भारत के विविध राज्यों में प्रयुक्त होते हैं परंतु मूल रूप से एक जिले या क्षेत्र के अंदर समान प्रशस्ति विभाग को सुचित करते हैं।



तहसील, तालुका और मंडल का अर्थ:

तहसील: तहसील एक ऐसी प्रशासनिक इकाई है जो एक जिले के अंदर कार्य करती है। ये जिला प्रशासन और उप-जिला प्रशासन यूं तो बीच एक माध्यम का कार्य करता है। तहसील को विशेष कानून, प्रशासनिक और नैतिक जिम्मेदारी होती हैं।

तालुका: तालुका भी एक ऐसा प्रशासनिक विभाग है जो एक जिले के अंदर कार्य करता है। ये काई गाँव या शहर को शामिल करता है और इसे एक तालुका विकास अधिकारी या समान अधिकारी द्वार संचलित किया जाता है। तालुकास स्थानिय प्रशसन और प्रशसन से संबधित जिम्मेदारी निभते हैं।

मंडल: मंडल काई राज्य में एक प्रशासनिक इकाई के रूप में प्रयोग किया जाता है, विशेष रूप से दक्षिण भारत में। आम तौर पर ये काई तहसीलों या तालुकों का समुह होता है। इस शब्द को विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉक, विकास खंड, उप-मंडल, तहसील या उप-जिला के नाम से भी जाना जाता है।


तहसील, तालुका और मंडल के लिए सामग्री:

तहसील, तालुका और मंडल के बारे में बात करते समय, उनके प्रशासनिक कार्यों को व्यक्तित्व करने का महत्व है, जिसमें:


आय प्रश्न: भूमि कर से वसूली, भूमि के रिकॉर्ड्स का पालन और भूमि विवादों का समाधान।

स्थानिय प्रशासन: सरकारी योजनाओं का अनुपालन, जन सेवाओं का प्रदान और स्थान चुने हुए नेताओं के साथ समन्वय।

न्याय कार्य: तहसीलों में अदालतों के दायरों के रूप में समयोजन नागरिक और अपराधक मामलों को सुलझाएं।

विकासात्मक क्रियानवयन: विकास योजनाओं का परिपालन और कार्यान्वयन, संचयन विकास और सामाजिक-आर्थिक प्रयास की योजना और कार्यान्वयन।

क्या ब्लॉक और तहसील एक ही है?

ब्लॉक और तहसील शब्द अक्सर एक दूसरे के रूप में प्रयुक्त किये जाते हैं, पर वे बिल्कुल समान नहीं होते। ब्लॉक ग़रीबों के इलाक़ों में मुख्य रूप से प्रयुक्त प्रशाशनिक युनिटें हैं, जबकी तहसील डोनन में, ग्रामीण और शहरी, मौजुद हो सकती है। हलांकी, डोनोन ही स्टैनिया स्टार पर समन प्रशाशनिक कार्य करते हैं।


तहसील और तालुका में अंतर:

  • शब्दिकता: तहसील एक अरबी शब्द है, जबकी तालुका का सांस्कृतिक मूल है।
  • भुगोलिक वितरण: तहसील उत्तर भारत में अधिक प्रयोग होता है, जबकी तालुका महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक जैसे राज्यों में लोकप्रिय है।
  • प्रशाशनिक संरचन: तहसील के अंदर काई तालुकों या मंडलों का समाह होता है, जबकी तालुका एक छोटा प्रशाशनिक यूनित होता है जो आम तौर पर काई गांवों या शहरों को शामिल करता है।
  • इतिहास सन्दर्भ: तहसील मुगल काल से इस्तमाल किया जा रहा है, जबकी तालुका ब्रिटिश शासन के दौरन प्रसिद्घ हुआ।

FAQ's



  • tahsil ko english mein kya kahate hain?
तहसील को English में Tahsil kahate हैं
  • madhya pradesh mein kitni tahsil hai?
Madhya Pradesh mein kul milakar 313 tahsil hain.
  • up mein kitni tahsil hai?
Uttar Pradesh mein kul milakar 75 tahsil hain.
  • rajasthan mein kul kitni tahsil hai?
Rajasthan mein kul lagbhag 244 tahsil hain.
  • haryana mein kul kitni tahsil hai?
Haryana mein kul lagbhag 22 tahsil hain.

समन्वय:

संक्षिप्त रूप में, तहसील, तालुका और मंडल में भारतीय प्रशस्तिक व्यवस्था के अवश्यक अंग हैं, जो स्थानिय प्रशसन, आय प्रशसन और विकासात्मक क्रियान्वैयन में मूलभूत भूमिका निभाते हैं। हलांकि वे अलग-अलग राज्यों में नाम और संरचना में भिन्न हो सकते हैं, परंतु उनका मूल उद्देश्य स्थान स्टार पर प्रभावी प्रशासन को अंजाम देने में स्थिर रहता है।

Share this:

Related Posts
Newest Post
Disqus Comments